School Children_620

चेन्नई: उत्तर तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में करुंगुझी भारत के 7,000 छोटे शहरों में से एक है, जहां के घर भूमिगत सीवेज नेटवर्क से नहीं जुड़े हैं और पूरी तरह से 'ऑन-साइट स्वच्छता प्रणाली' पर निर्भर हैं जैसे कि सेप्टिक टैंक और टॉयलेट कचरे को इकट्ठा करने के लिए जुड़वां गड्ढे। इनमें से 500 से अधिक गैर-सीवर वाले शहर तमिलनाडु में हैं। इसके अलावा, भूमिगत सीवरेज नेटवर्क वाले बड़े शहरों के हिस्से भी नेटवर्क से दूर रहते हैं, यहां तक ​​कि चेन्नई के टेकी सबर्ब्ज जैसे शहरों के समृद्ध भाग भी इससे दूर हैं। एक साल पहले तक, करुंगुझी में लगभग 1,500 घरों से निकलने वाले अनुपचारित शौचालय कचरे को सीधे दूर-दराज में छोड़ दिया जाता था। आज, 2017 में 4.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, करंजुझी के नए फीकल सल्ज ट्रीटमेंट प्लांट ( एफएसटीपी ) में मशीनीकृत सेसपूल वाहनों के माध्यम से टॉयलेट कचरे को एकत्र किया जाता है और ले जाया जाता है।

एक एफएसटीपी विशेष रूप से भूमिगत सीवेज नेटवर्क के बाहर उत्पन्न कचरे के उपचार के लिए बनाया गया है। करुंगुझी तमिलनाडु का पहला शहर है और एफएसटीपी बनाने के लिए भारत में पहला (दक्षिण कर्नाटक में बेंगलुरु के पास देवनहल्ली में 2015 में पहली बार बनाया गया था) क्षेत्र है। इसके फलस्वरूप कारुंगुझी भारत के पहले शहरों में से एक है जो 'स्वच्छता के पूर्ण चक्र' की ओर बढ़ चुका है। शौचालय तक पहुंच, सुरक्षित संरोधन, परिवहन (सीवर नेटवर्क के माध्यम से या ट्रकों के माध्यम से), और अंत में शौचालय अपशिष्ट का उपचार और निपटान।

हालांकि शौचालयों तक पहुंच एक बेहद प्रचारित मुद्दा है, टॉयलेट कचरे के निपटान के प्रमुख मुद्दे सहित समग्र स्वच्छता प्रबंधन पर अपर्याप्त ध्यान केंद्रित किया गया है। हालांकि, करुंगुझी इस बात का उदाहरण है कि कुछ राज्य इसे कैसे शुरू कर रहे हैं।

करुंगुझी की एफएसटीपी उन शहरों के लिए एक मॉडल है, जहां कोई भूमिगत सीवेज सिस्टम नहीं है

तमिलनाडु सरकार ने बेंगलुरु में ‘इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स’ ( आईआईएचएस ) द्वारा समर्थित ‘तमिलनाडु अर्बन सेनिटेशन सपोर्ट प्रोग्राम’ ( टीएनयूएसएसपी ) के साथ कचरे के प्रबंधन और उपचार की दिशा में ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

फीकल सल्ज एंड सेप्टेज मैनेजमेंट- 2017 (एनपीएफएसएसएम) पर शहरी विकास मंत्रालय की राष्ट्रीय नीति के अनुसार, यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत में, शहरी परिवारों का अनुमानित 47 फीसदी इन ऑन-साइट प्रणालियों पर निर्भर करता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, तमिलनाडु में 55 फीसदी घरों में ऑन-साइट सिस्टम का इस्तेमाल करने वालों की संख्या और भी अधिक है।

निर्माण और संचालन में महंगे केंद्रीकृत भूमिगत प्रणाली का निर्माण, प्रबंधन और रखरखाव सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जाता है।

उन्हें व्यापक भूमिगत पाइपिंग, निरंतर बिजली की आपूर्ति, नेटवर्क पर घरों में बड़ी मात्रा में पानी को पंप करने के लिए जरूरी रखरखाव और बड़ी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। तब उत्पन्न अपशिष्ट जल को भूमिगत पाइप में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) की एक श्रृंखला के माध्यम से ले जाया जाता है, जो आमतौर पर शहर की परिधि में स्थित होता है।

दूसरी ओर साइट पर सफाई व्यवस्था, एक केंद्रीकृत प्रणाली का पालन नहीं करते हैं और स्वतंत्र रूप से राजमिस्त्री के परामर्श से घर के मालिकों द्वारा बना लिया जाता है। मानकों और सुरक्षा मानदंडों के पालन के बजाय, डिजाइन राजमिस्त्री के सलाह से मालिक के बजट और जगह पर आधारित होता है। घर के मालिक भी नियमित रूप से इन प्रणालियों की सफाई की लागत को वहन करने के लिए जिम्मेदार हैं। इन ऑन-साइट सिस्टम से अनुपचारित कचरा अक्सर खुले नालों, जल निकायों और खाली भूमि जैसे अनजान क्षेत्रों में चला जाता है, जिससे भूजल प्रदूषण और पानी की आपूर्ति के मल प्रदूषण जैसे खतरों का कारण बनता है। एनपीएफएसएसएम 2017 के अनुसार, शहरी भारत में लगभग 62.5 फीसदी शौचालय कचरे का उपचार नहीं होता है या आंशिक रूप से उपचार किया जाता है, और इस कचरे का एक बड़ा हिस्सा ऑन-साइट सिस्टम में जाता है।

उच्च लागत,भूमिगत सीवेज सिस्टम के विस्तार के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊर्जा आवश्यकताओं को देखते हुए, एनपीएफएसएसएम 2017 ने यह स्वीकार किया है कि निकट भविष्य में सभी 7,000 से अधिक गैर-सीवेज शहरों तक पहुंचने की संभावना नहीं है। इस प्रकार, कम से कम जब तक भूमिगत सीवेज का पूरा कवरेज स्थापित नहीं हो जाता है, तब तक ऑन-साइट सिस्टम से शौचालय कचरे का प्रबंधन स्थायी स्वच्छता और स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आदर्श रूप से, ऑन-साइट सिस्टम में, सेप्टिक टैंक या पिट शौचालय में एकत्र किए गए टॉयलेट कचरे को नियमित रूप से ‘डी-स्लज्ड ’और यंत्रवत् रूप से सेसपूल वाहनों’ द्वारा खाली किया जाना चाहिए। इन वाहनों को तब कचरे के लिए बने एफएसटीपी, या एसटीपी तक ले जाना चाहिए, जहां उन्हें भूमिगत सीवेज के साथ उपचारित किया जा सकता है।

करुंगुझी की एफएसटीपी अब करुंगुझी और पड़ोसी शहर मधुरन्थगाम से प्रतिदिन लगभग 6,000 से 8,000 लीटर कचरा प्राप्त करती है, जिसमें 10,000 घर हैं। यह लगभग चार साल की अवधि में एक घर द्वारा उत्पन्न कचरे के बराबर है।

यह कचरा तब सुरक्षित निपटान या पुन: उपयोग के लिए उपचार के चार चरणों से गुजरता है, जो जल निकायों के आगे प्रदूषण को रोकने और दूषित जल से बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। उपचार के दौरान, ठोस और तरल अपशिष्ट को अलग किया जाता है। और तरल प्लांट बेड और बजरी से गुजरता है और एक तरह से प्राकृतिक निस्पंदन होता है, जिसके बाद यह एक पक्के तालाब में चला जाता है। एक बार जब पानी का उपचार किया जाता है, तो यह सिंचाई के लिए या पुन: उपयोग के लिए सुरक्षित होता है। वर्तमान में इस तरह का काम करुंगुझी के एफएसटीपी परिसर के अंदर हो रहा है। ठोस अपशिष्ट अलग-अलग उपचार से गुजरता है, जो दुर्गंध और विषाक्त पदार्थों से मुक्त खाद का एक रूप बनाता है, जिसका उपयोग उर्वरक के रूप में किया जा सकता है।

करुंगुझी फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट में सूख रहे गाद। प्लांट को करुंगुझी और पड़ोसी शहर मधुरंथागम से रोजाना 6,000 से 8,000 लीटर कचरा प्राप्त होता है।

एक और बात यह है कि घर वाले अपने सेप्टिक टैंक को केवल एक बार खाली कर देते हैं, जब वे पूरी तरह से भर जाते हैं और दुर्गंध आने लगती है। यह जागरुकता की कमी के कारण होता है कि, बार-बार मल निकालने से प्रदूषण और स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है।

इस प्रक्रिया को विनियमित करने और सेप्टिक टैंकों से कचरे को सुनिश्चित करने के लिए, उपचार के लिए एफएसटीपी तक पहुंच के लिए टीएनयूएसएसपी और राज्य सरकार स्वचालित एसएमएस रिमाइंडर और एक डेजलिंग ऐप जैसी विधियों की खोज कर रहे हैं। एप्लिकेशन प्रत्येक घर के लिए एक स्वचालित डिसल्डिंग कैलेंडर बनाता है, और टाउन पंचायत को अपने डेटा तक पहुंचने और घरों को भेजने की तारीख और आवृत्ति को संवाद करने की अनुमति देता है। संग्रह के लिए 1,500 रुपये की एक निश्चित लागत भी है, जो घर वाले नगर पंचायत को भुगतान करती है। निजी और गैर-मानकीकृत प्रक्रियाओं का उपयोग करने पर 5,000 रुपये तक की लागत आ सकती है। जून 2018 में, तमिलनाडु सरकार ने राज्य भर में 49 और एफएसटीपी बनाने के लिए 217 करोड़ रुपये मंजूर किए; निर्माण शुरू हो चुका है। ये एफएसटीपी पूर्ण स्वच्छता की श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण कड़ी होंगे।

करुंगुझी ने 19 नवंबर, 2018 को रैलियों और पोस्टरों के साथ विश्व शौचालय दिवस मनाया। खुले में शौच को समाप्त करने और शौचालय बनाने की बात तो कही ही गई, सेप्टिक टैंक के निर्माण और रख-रखाव के बारे में भी बताया गया।

एसटीपी के साथ शहरों और कस्बों में स्वच्छता अपशिष्ट के उपचार के लिए सह-उपचार एक लागत प्रभावी तरीका

तमिलनाडु में बिना सीवेज उपचार सुविधाओं वाले शहरों में एफएसटीपी का निर्माण करने के अलावा, तमिलनाडु उन स्थानों पर भी-सह-उपचार ’पद्धति का उपयोग कर रहा है जहां एसटीपी पहले से मौजूद हैं। यहां साइट पर सफाई व्यवस्था से निकलने वाले कचरे को भूमिगत सीवेज सिस्टम से कचरे के साथ उपचारित किया जाता है, जो मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर पर पूंजीकरण करता है, जिससे यह अधिक लागत प्रभावी हो जाता है। एक समर्पित एफएसटीपी के निर्माण के लिए 3 करोड़ रुपये या उससे अधिक के पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, क्षमता के आधार पर, सह-उपचार के लिए मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर के पुनःसंयोजन की लागत 5-15 लाख रुपये के बीच हो सकती है। वर्तमान में, यह पहले से ही तमिलनाडु में कई शहरी स्थानीय निकायों (ULB) में अभ्यास किया जा रहा है, और कई और क्षेत्रों में संभव है। यह एक ऐसा तथ्य है जिसे स्वच्छ भारत मिशन के महत्वपूर्ण फीकल स्लज मैनेजमेंट रीसोर्स बुक में भी पहचाना गया है।

सह-उपचार ’प्रक्रिया में, ऑन-साइट सिस्टम से कचरे को सेसपूल वाहनों द्वारा एकत्र किया जाता है और इलाज से पहले इसे भूमिगत सीवेज में जोड़ा जाता है, या तो सीधे एसटीपी पर या पूर्व निर्धारित पंपिंग स्टेशनों पर उपयुक्त इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ पुन: संयोजन किया जाता है।

यह विधि उन स्थानों पर संभव है, जहां एसटीपी को कम किया जा रहा है और अतिरिक्त क्षमता है। एसटीपी आमतौर पर आबादी के अनुमानों के अनुसार बनाए जाते हैं और अक्सर यह मान लिया जाता है कि पूरे शहर में सीवर हैं। इसलिए अतिरिक्त क्षमता की संभावना रहती है। तमिलनाडु में अब 51 एसटीपी हैं जो पूरी क्षमता से नहीं चलते हैं। प्रतिदिन 1,280 मिलियन लीटर के उपचार से लैस, वे केवल 769 मिलियन लीटर प्राप्त करते हैं और उपचार करते हैं।

उदाहरण के लिए, तिरुचिरापल्ली के पंजापुर में एक एसटीपी जहां सह-उपचार किया जा रहा है, की क्षमता 58 मिलियन लीटर प्रति दिन है, और वर्तमान में भूमिगत सीवेज सिस्टम से एक दिन में 40 से 50 मिलियन लीटर प्राप्त होता है। हालांकि यहां की अतिरिक्त क्षमता बहुत ज्यादा नहीं है (कोयम्बटूर और कुड्डालोर में कुछ एसटीपी जैसे, क्रमशः 25 फीसदी और 7 फीसदी क्षमता पर कार्य करते हैं), यह ऑन-साइट सिस्टम से अपशिष्ट प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है, जो रोज कम मात्रा में कचरा पैदा करता है । तिरुचिरापल्ली में, आस-पास के सिस्टम से निकलने वाले कचरे को चार पंपिंग स्टेशनों में एकत्रित करके एक दिन 480,000 लीटर (80 सीवेज ट्रकों के बराबर) को उपचारित करता है, जो उपलब्ध उपलब्ध अतिरिक्त क्षमता से कम है।

सह-उपचार के लिए तिरुचिरापल्ली में एक पम्पिंग स्टेशन पर एक संग्रह कुएं में कचरे को खाली कर रहे टैंकर।

टीएनयूएसएपी और आईआईएचएस के साथ मिलकर तमिलनाडु में यूएलबी द्वारा किए गए सर्वेक्षणों के अनुसार, इस पद्धति का उपयोग पहले से ही कम से कम 35 में से 26 यूएलबी में किया जा रहा है, जहां एसटीपी काम कर रहे हैं।

टीएनयूएसएसपी द्वारा विकसित मानचित्र, तमिलनाडु में सभी शहरों और कस्बों को कार्यशील एसटीपी के साथ दिखाता है, और यूएलबी की पहचान करता है, जहां सह-उपचार के लिए मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर को फिर से बनाना संभव है।

कार्यशील एसटीपी और यूएलबी के साथ सह-उपचार करने वाले तमिलनाडु के इलाके

Source: Survey by urban local bodies, Tamil Nadu Urban Sanitation Support Programme and Indian Institute of Human Settlements, 2018.

सह-उपचार की तरह लएफएसटीपी और लागत प्रभावी तरीका दोनों ऑन साइट सेनिटेशन मैनेजमेंट सिस्टम को लिए प्रयाप्त हैं और यह भारत के बढ़ते सीवेज संकट से निपटने में सक्षम हो सकता है। इस तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर को उपलब्ध कराने के अलावा, जनता को और अधिक जानकारी देने और शामिल करने के सरकारी प्रयास ( विशेष रूप से निवासी कल्याण संघों, स्वयं सहायता समूहों और सेप्टिक टैंकों का उपयोग करने वाले घरों में) से हम लंबा रास्ता तय कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि स्वच्छता का चक्र एक शौचालय को फ्लश कर देने के साथ समाप्त नहीं होता है।

(बेंगलुरु के‘ इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्सट’ पर आधारित यह लेख तमिलनाडु अर्बन सैनिटेशन सपोर्ट प्रोग्राम ( टीएनयूएसएसपी) द्वारा लिखा गया है। टीएनयूएसएसपी का लक्ष्य तमिलनाडु में स्वच्छता के पूर्ण चक्र के साथ स्वच्छता सुधारों को प्रभावित करना है।)

यह लेख अंग्रेजी में 07 जनवरी, 2019 को indiaspend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। हमसे respond@indiaspend.org पर संपर्क किया जा सकता है। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार रखते हैं।

"क्या आपको यह लेख पसंद आया ?" Indiaspend.com एक गैर लाभकारी संस्था है, और हम अपने इस जनहित पत्रकारिता प्रयासों की सफलता के लिए आप जैसे पाठकों पर निर्भर करते हैं। कृपया अपना अनुदान दें :