बेंगलुरु: 37 साल के रवि कुमार* ने हमेशा सोचा था कि वह बंगारपेट की सोने की खदानों में काम करेंगे, जहां उनके पिता ने जीवन भर काम किया था। लेकिन फिर, 2001 में दक्षिण-पूर्वी कर्नाटक के कोलार जिले में खदान बंद हो गई। फिर रोजगार की तलाश में उन्हें 80 किमी दूर राज्य की राजधानी बेंगलुरु जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कुमार अब बेंगलुरु के एक होटल में चौकीदार हैं, जो सप्ताह में छह दिन काम करते हैं। उनके जैसे लगभग 4,000 पुरुष और महिलाएं हैं, जो रोजगार की तलाश में बंगारपेट से लंबी दूरी की यात्रा कर अलग-अलग जगह पर पहुंचे हैं।

कर्नाटक के कई अन्य शहरों की तरह, बंगारपेट में भी पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मियों के दौरान प्रति व्यक्ति प्रति दिन 40-50 लीटर भी मिलना कठिन है। पानी की यह मात्रा आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा निर्धारित 135 लीटर से कम है।

बंगारपेट की कहानी कर्नाटक के कई छोटे शहरों में सुनी जा सकती है। इन कस्बों में बेरोजगारी और पर्यावरणीय गिरावट एक साथ दो बड़ी समस्याओं के रूप में सामने आ रही है। यह निष्कर्ष इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स (आईआईएचएस), बेंगलुरु के शोधकर्ताओं की एक टीम ने निकाला है। टीम ने कर्नाटक में 12 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) - बांगरपेट, बीदर, चामराजनगर, दावणगेरे, हलियाल, हुबली-धारवाड़, केआर नगर, लिंगसुगुर, सकलेशपुर, सिरा, उल्लाल और यादगीर का अध्ययन किया।

अध्ययन में पाया गया कि इनमें से कई यूएलबी के पास बुनियादी सेवाओं के वितरण में सुधार के लिए संसाधनों, क्षमता और वित्तीय स्वायत्तता का अभाव है। एक परस्पर समाधान का उपयोग करके, इन जुड़वां समस्याओं को एक साथ संबोधित करना संभव है - ग्रीन जॉब्स का उत्पादन ! अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) द्वारा वर्गीकृत ये 'अच्छे काम' हैं, जो पर्यावरण को संरक्षित रखने में भी मदद करते हैं।

नौकरियां पारंपरिक क्षेत्रों (जैसे निर्माण और निर्माण) के साथ-साथ उभरते हरे क्षेत्रों (नवीकरण, जल संरक्षण, अपशिष्ट प्रबंधन इत्यादी ) से आ सकती हैं। आईआईएचएस अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि कुछ मुख्य क्षेत्रों के शहरों में एक साल में हरित नौकरियां पैदा हो सकती हैं, जैसे नवीकरणीय ऊर्जा, अपशिष्ट प्रबंधन, हरित परिवहन और शहरी खेती। यह अनुमान शहर की आबादी और उन लोगों के प्रतिशत के आधार पर लगाया गया, जो मुख्य क्षेत्रों में से प्रत्येक में स्थायी प्रथाओं को अपनाने की संभावना रखते हैं।

अध्ययन के लेखकों ने अनुमान लगाया कि, कुल मिलाकर, इन 12 शहरों में ग्रीन सेक्टर टाउन म्युनिसपल कांउसिल में 650, सिटी म्युनिसपल कांउसिल में 1,875 और एक नगर निगम में 9,085 नौकरियां पैदा कर सकता है। इनमें से, 150-2,500 नौकरियां, अपशिष्ट प्रबंधन में 300-2,000 नौकरियां, ग्रीन ट्रांसपोर्ट में 20-125 और शहरी खेती में 80-1,700 एक शहर के आकार के आधार पर अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में उत्पन्न की जा सकती हैं।

आईएलओ के अनुमान के मुताबिक, भारत में हरित अर्थव्यवस्था में बदलाव से 2030 तक अकेले अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में 30 लाख नौकरियां जुड़ सकती हैं। इस क्षेत्र ने 2017 में भारत में 47,000 नए रोजगार सृजित किए, 432,000 लोगों को रोजगार दिया, जैसा कि जुलाई 2018 की इंडियास्पेंड की रिपोर्ट में बताया गया है। भारत की हरित ऊर्जा क्षेत्र में नौकरियों की संख्या, बड़ी जल विद्युत परियोजनाओं को छोड़कर, एक वर्ष से 2017 में केवल 12 फीसदी में बढ़ी है।

2017 में वैश्विक स्तर पर बनाई गई 500,000 से अधिक नई ग्रीन जॉब्स में से लगभग 20 फीसदी

भारत में थीं, जिसका अर्थ है कि 721,000 से अधिक भारतीय इस क्षेत्र में कार्यरत थे। एक उच्च जनसांख्यिकीय लाभांश के साथ, एक उच्च बेरोजगारी दर और एक माननाशक वातावरण वाले देश के लिए, ग्रीन जॉब्स इस तरह से आगे बढ़ने का रास्ता दिखाती हैं।

2018 के अध्ययन के अनुसार, सर्कुलर इकोनॉमी' में बदलाव करके लगभग 2.4 करोड़ नौकरियों का सृजन किया जा सकता है,जिसमें पुनर्चक्रण, मरम्मत, किराया और पुनर्विकास, और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं जैसे वायु और जल शोधन, मिट्टी नवीकरण और निषेचन जैसी गतिविधियां शामिल हैं।

नए कौशल में प्रवास से बचने का रास्ता

2011 की जनगणना के अनुसार कर्नाटक की लगभग 55 फीसदी जनसंख्या 20-59 वर्ष की आयु वर्ग में है। लोगों के काम करने की अपेक्षित वृद्धिशील मांग 2022 तक 84.7 लाख कुशल व्यक्ति हैं। लगभग 1.88 करोड़लोगों को 2017 और 2030 के बीच व्यावसायिक शिक्षा की आवश्यकता होती है। उनमें से 75 लाख मौजूदा कार्यबल से और 1.13 करोड़ एक नए पूल से आने चाहिए। इस आबादी में कृषि और गैर-कृषि क्षेत्रों में अनौपचारिक श्रमिक, स्कूल छोड़ने वाले, सेकेंड्री और हाइयर सेकेंड्री शिक्षा पूरी करने वाले, और काम की तलाश में युवा महिलाएं शामिल हैं।

आईआईएचएस टीम ने जिन 12 शहरों का दौरा किया, उनमें से कई बेरोजगार उपयुक्त स्किलिंग के साथ ग्रीन सेक्टर में काम करने के इच्छुक थे। प्रभा * उनमें से एक है। प्रभा, 30 वर्ष की एक गृहिणी, हाल ही में एक झुग्गी से हलियाल की तरफ एक पुनर्वास कॉलोनी में चली गई है और इससे उसके परिवार के जीवन स्तर में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा, लेकिन वह घर से काम करना चाहती है ताकि वह अपने बच्चों की देखभाल कर सके।

मंजुनाथ * और उनकी पत्नी बेंगलुरु से लगभग 100 किलोमीटर दूर सिरा में एक झुग्गी में रहते हैं। वे कुशल राजमिस्त्री हैं लेकिन निर्माण स्थलों पर कम मजदूरी के लिए लंबे समय तक काम करते हैं। उन्होंने कहा, "हम ऐसी नौकरियां लेना चाहते हैं जो हमें अधिक पैसा कमाने में मदद करें, लेकिन हमारे कौशल में भी सुधार करें। यदि आवश्यक हो तो हम नए कौशल पाने के लिए भी तैयार हैं।"

बीदर के रमेश * ने अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्र में काम करने की इच्छा व्यक्त की, अगर वेतन अच्छा मिले और नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित हो और उनके परिवार के समग्र कल्याण की गारंटी हो।

मैंगलोर के पास तटीय शहर उल्लाल में, कई परिवार मध्य पूर्व में काम करने वाले रिश्तेदारों के विदेशी प्रेषण से दूर रहते हैं। जो लोग प्रवास करने में असमर्थ हैं, जैसे फिरोज * जो बीमार पिता की देखभाल करते हैं, वे स्थानीय नौकरी नहीं पा सकते हैं। कई अन्य लोगों की तरह, वह मंगलौर को 20 किमी दूर स्थित नौकरियों के लिए, जो अल्प वेतन प्रदान करता है, के लिए प्रतिबद्ध है। वह भी स्थानीय हरी नौकरी के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं।

ग्रीन जॉब्स की क्षमता

अपने अध्ययन में,आईआईएचएस ने अपनी जनसंख्या / आकार के आधार पर कस्बों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया: नगर नगरपालिका परिषद, शहर नगरपालिका परिषद और नगर निगम।

यहां चार क्षेत्रों से इसके निष्कर्ष निकाले गए हैं जो हरित रोजगार उत्पन्न कर सकते हैं।

नवीकरणीय क्षेत्र

भारत के बढ़ते नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अगले कुछ वर्षों में 330,000 से अधिक नए रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है। 2017 में, कर्नाटक के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की सौर नीति ने घोषणा की कि यह 2021 तक 6,000 मेगावाट जोड़ने का लक्ष्य है, जो कि पिछले लक्ष्य की तुलना में 4,000 मेगावाट ज्यादा है।

इस लक्ष्य को संभव बनाने के लिए, इस क्षेत्र में अधिक लोगों की जरूरत है, जैसे कि छत पर सौर ऊर्जा उत्पादन, सौर पैनल मॉड्यूल, इनवर्टर और कन्वर्टर्स का निर्माण, और एलईडी बल्ब और ऊर्जा कुशल पंपों के लिए अंतिम उपयोग के घटक।

अध्ययन से जुड़े लोगों के अनुमानों के अनुसार, पर्यावरणीय रूप से स्थायी प्रथाओं को अपनाने से शहर के नगर निगम में प्रति वर्ष 150 नौकरियां और शहर के नगर निगम में 260 नौकरियां पैदा हो सकती हैं।

कचरा प्रबंधन

ग्रीन जॉब्स दो महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने का एक तरीका भी हो सकता है, जिसका सामना भारत के अधिकांश शहर कर रहे हैं - नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और अपशिष्ट जल प्रबंधन। वर्तमान में, अनुमान है कि कर्नाटक 68 फीसदी ठोस कचरे का निपटान सीधे तौर पर पर्यावरण में किया जाता है।इस कचरे के सुरक्षित निपटान के लिए कर्नाटक में बहुत सीमित प्रसंस्करण क्षमता है।

बाकी को उपचार के बिना पर्यावरण में निपटाया
जाता है, जो सतह और भूमिगत जल स्रोतों को दूषित करता है और सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की ओर जाता है।

सीवर के कचरे के लिए ट्रीटमेंट प्लांट (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) और फेकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट (एफएसटीपी) दोनों ही गैर-सीवर कचरे के लिए) का निर्माण और प्रबंधन इन जिलों में रोजगार पैदा करने के साथ-साथ सुरक्षित रूप से निपटाने में मदद कर सकता है।

राज्य में ठोस कचरे का भी कुशलता से प्रबंधन नहीं किया जाता है, और जिन 12 शहरों का दौरा किया गया उनमें से अधिकांश में बेकार केंद्रीकृत ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधाएं थीं।

अध्ययन से जुड़े लोगों ने अनुमान लगाया कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अभ्यास जैसे कि सूखा कचरा संग्रह और माइक्रो-कंपोस्टिंग इकाइयां शहर के नगर निगम में प्रति वर्ष 300 से अधिक नौकरियां पैदा कर सकती हैं।

Waste Management Job Creation Potential
Waste Management Assumptions Jobs in Town Municipal Council Jobs in City Municipal Council Jobs in City Corporation
Dry waste collection centres for secondary segregation of waste One per ward 70-80 110-150 140-180
Decentralised micro composting units One per ward/Public spaces 100-130 180-200 1500-1700
Bio-methanisation units One per ward 70-80 110-150 140-180
Planning, implementation and management of STPs and decentralised waste-water treatment facilities @ 1 STP and 1 FSTP in TMC@ 1STP and 2 FSTP@4 STPs and 8-12 FSTPs inCorporations 6 -10 8 -15 36-50
RWH systems installation and maintenance if 70% households comply with the building bye-laws 50 70-400 800-1600
Shallow well digging @10% households and public spaces 40-50 65-200 400-1000

Source: Authors’ estimates

हरित परिवहन

परिवहन क्षेत्र बहुत सारे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार हैं, जो दुनिया की ऊर्जा के एक चौथाई से अधिक और वैश्विक सीओ2 उत्सर्जन के बराबर हिस्से का उपयोग करता है। केंद्र और राज्य सरकार की नीतियां तेजी से गैर-मोटर चालित परिवहन (एनएमटी), इलेक्ट्रिक वाहनों और जैव-सीएनजी वाहनों की शुरूआत के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।

भारत के राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान-2020

में अच्छी तरह से लागू होने पर देश में मोटर वाहन और परिवहन उद्योग में परिवर्तनकारी बदलाव लाने की क्षमता है।हाल के केंद्रीय बजट में, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त उपाय के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जीएसटी को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया।हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों और ग्रीन मोबिलिटी को अपनाने के लिए महत्वपूर्ण जनशक्ति की आवश्यकता है और इससे ग्रीन मोबिलिटी सिस्टम के निर्माण, सेवा और रखरखाव में 100 ग्रीन जॉब्स उत्पन्न हो सकते हैं।

शहरी खेती और वानिकी

शहरी वानिकी और रूफ-टॉप बागवानी तेजी से भारत के शहरों में एक प्रवृत्ति बन रही है और इससे न केवल सब्जियों का स्थानीय उत्पादन हो सकता है, बल्कि यह हीट-आइलैंड ईफेक्ट को कम करने में मदद करता है।ये द्वीप तब बनाए जाते हैं जब मानवीय गतिविधियाँ, जैसे निर्माण कार्य में कंक्रीट और डामर का अत्यधिक उपयोग, शहरी पॉकेट बनाते हैं जो आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में काफी गर्म होती हैं।इस तरह की गतिविधियां शहरी क्षेत्रों में कार्बन सिंक भी बनाती हैं जो कार्बन को स्पंज की तरह अवशोषित करते हैं।

शहरी कृषि पद्धतियों में वृद्धि से पर्माकल्चर, बागवानी और नर्सरी प्रबंधन, और मिट्टी और पोषक तत्वों की आपूर्ति में रोजगार उत्पन्न हो सकते हैं। हमने पाया कि शहर अपने आकार के आधार पर 30 से150 नौकरियां पैदा कर सकते हैं।

ग्रीन जॉब्स ड्राइव को कैसे आगे बढ़ाया जाए

हमने पाया कि कई नीतियां स्थायी प्रथाओं की आवश्यकता को स्वीकार करती हैं, जिससे कार्यान्वयन हमेशा एक चुनौती रही है। शहरी रोजगार सृजन के लिए इन हस्तक्षेपों के डिजाइन में नवाचारों के साथ ही एक एकीकृत दृष्टिकोण आवश्यक है।

कर्नाटक में, कौशल विकास और उद्यमिता और आजीविका विभाग द्वारा कई राज्य पहलों को लागू किया जा रहा है, जो ऑटोमोबाइल, रसायन, निर्माण और हार्डवेयर जैसे उद्योगों में नौकरियों के लिए कौशल विकास पर केंद्रित है। इन पहलों को हरी नौकरियों के सृजन के लिए समन्वित करने की आवश्यकता है।

अन्य मुख्य मुद्दा कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) फंड्स और ग्रीन जॉब्स के लिए फेलोशिप कार्यक्रमों के लिए निजी क्षेत्र के साथ लिंक की स्थापना, वित्त पोषण है। यह रणनीति ग्रीन स्किलिंग के माध्यम से बनाए गए नए कार्यबल के रोजगार के लिए एक मंच भी बना सकती है।

सरकार द्वारा शुरू की गई ‘स्किल कांउसिल फॉर ग्रीन जॉब्स’ ( एससीजीजे) एक राष्ट्रीय पहल है जिसने अक्षय ऊर्जा, हरित निर्माण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में पाठ्यक्रम तैयार किए हैं। परिषद यह सुनिश्चित करने के लिए भी उद्योगों के साथ मिलकर काम करती है कि प्रशिक्षित कार्यबल कार्यरत है।

कार्यान्वयन के स्तर पर, कई उपायों की आवश्यकता है, जिसमें कर्नाटक कौशल विकास नीति: 2017-2030 में उपयुक्त संशोधन शामिल हैं ताकि हरित नौकरियों के लिए मार्ग तैयार किया जा सके और उनके बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। अधिकारियों, विशेष रूप से यूएलबी के अधिकारियों को ग्रीन जॉब पैदा करने की संभावना के बारे में बताया जाना चाहिए, जो कि पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और बिजली जैसी बुनियादी सेवाओं के प्रावधान से जुड़ते हैं।

अंत में, ग्रीन जॉब्स के बारे में धारणाओं को सुधारने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, अपशिष्ट प्रबंधन और सफाई करने वालों को लेकर समाज में एक नकारात्मक धारणा है और नौकरी चाहने वालों की आकांक्षाओं के साथ संरेखित नहीं हो सकती है। इन पर काबू पाने का एक तरीका कौशल निर्माण के अलावा मूल्य वर्धित प्रशिक्षण की शुरुआत भी हो सकती है।आवेदकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मॉड्यूल के लिए अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण, संचार कौशल, कंप्यूटर साक्षरता (प्रशिक्षुओं के बच्चों के लिए), लेखांकन और पुस्तक-रखने को जोड़ा जा सकता है।

(* रिपोर्ट में जिन कामगारों और श्रमिकों से बातचीत की गई है, उनकी गोपनीयता की रक्षा के लिए, उनके नाम बदल दिए गए हैं।)

(रेड्डी और डीसूजा बेंगलुरु में इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स केअर्बन प्रैक्टिशनर्स प्रोग्राम में फैकल्टी हैं। रेड्डी शिक्षण, रिसर्च, और पर्यावरणीय स्थिरता, संसाधन प्रबंधन और भागीदारी प्रशासन का से जुड़े हैं। डीसूज़ा का शोध और शिक्षण शहरी शासन, योजना, किफायती आवास, आजीविका और छोटे शहरों की योजना पर केंद्रित है।)

लेख IIHS की एक विस्तृत रिपोर्ट, ‘सस्टेनबल फाइनेंसिंग फॉर अर्बन कर्नाटका पर आधारित है।इस परियोजना को प्रदान करने और समर्थन प्रदान करने के लिए लेखक कर्नाटक के नगरपालिका प्रशासन निदेशालय, और सिटी मैनेजर्स एसोसिएशन को धन्यवाद देना चाहते हैं।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। कृपया respond@indiaspend.org पर लिखें। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।