नई दिल्ली: महाराष्ट्र के औरंगाबाद के फूलंबरी की महिलाओं का एक वीडियो 2 जून 2019 को वायरल हो गया। वीडियो में अपनी बाल्टी को भरने के लिए महिलाएं एक पानी के टैंकर के पीछे दौड़ रही हैं।

कर्नाटक में 80 फीसदी और महाराष्ट्र में 72 फीसदी जिले सूखे और फसल की विफलता से प्रभावित होने के कारण, इन दो राज्यों में 82 लाख किसान जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सूखाग्रस्त महाराष्ट्र में रोजाना 4,920 गांवों और 10,506 हैमलेट में 6,000 से अधिक टैंकर पानी की आपूर्ति करते हैं। दोनों राज्यों में आम जल संसाधनों को लेकर संघर्ष जारी है।

इसके अलावा, तमिलनाडु सरकार ने कई आपातकालीन जल परियोजनाओं के लिए 233 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, क्योंकि चेन्नई में पानी की आपूर्ति करने वाले चार जलाशयों में पानी उनकी क्षमता से 1 फीसदी से कम हो गई है, जिससे जल संकट गहरा गया है और चेन्नई की मेट्रो प्रणाली को बंद कर दिया गया। पाइप के पानी में 40 फीसदी की कटौती के साथ, लोग पानी के टैंकरों के लिए कतार में खड़े होते हैं। दुर्गंधयुक्त पानी की भी शिकायत है, ऐसा लगता है जैसे कि पानी सीवेज के साथ मिल गया हो।

कर्नाटक के कई जिलों ने पानी की कमी के कारण स्कूलों को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया है। तमिलनाडु और महाराष्ट्र में लघु अवधि की ग्रीष्मकालीन फसलें प्रभावित हो रही हैं।

भारत भर में स्थिति समान है। वर्तमान में देश एक तीव्र जल संकट का सामना कर रहा है। इस पर हम बाद में चर्चा करेंगे। भारत के 80 फीसदी वर्षा के लिए जिम्मेदार दक्षिण-पश्चिम मानसून इस वर्ष जल्द दिखाई देंगे, ऐसा नहीं लगता है। उत्तर और दक्षिण भारत में वर्षा सामान्य से नीचे और देरी होने का अनुमान है।

वास्तविक समय में सूखा निगरानी मंच, ड्रॉट अर्ली वार्निंग सिस्टम ( डीईडब्लूएस ) के अनुसार, 30 मई, 2019 तक , देश का 43.4 फीसदी से अधिक सूखे की चपेट में था। असफल मानसून की बारिश मौजूदा स्थिति का प्राथमिक कारण है। 2017 एक अपवाद वर्ष है, लेकिन भारत में 2015 के बाद से हर साल बड़े पैमाने पर सूखा पड़ रहा है, जैसा कि इंडियास्पेंड ने 3 अप्रैल, 2019 की रिपोर्ट में बताया है।

उत्तर-पूर्व मानसून, जिसे 'मानसून-पूर्व वर्षा' (अक्टूबर-दिसंबर) के रूप में भी जाना जाता है, भारत को 10-20 फीसदी वर्षा प्रदान करता है। 2018 में 127.2 मिमी के सामान्य से 44.2 फीसदी कम था, जैसा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से पता चलता है। इसने दक्षिण-पश्चिम मानसून (2018- सितंबर) में वर्षा की कमी को संयोजित किया है, जो 2018 में 9.4 फीसदी तक कम हो गया – 10 फीसदी घाटे की सीमा के करीब, जब आईएमडी सूखा घोषित करता है, जैसा कि इंडियास्पेंड रिपोर्ट में बताया गया है।

2019 में प्री-मॉनसून वर्षा (मार्च 1-मई 31) 65 वर्षों में सबसे कम थी।

मानसून की वर्षा का विशेष महत्व है, क्योंकि भारत की सतह और भूजल संसाधन कम होते जा रहे हैं। इसपर हम बाद में चर्चा करेंगे।

30 मई 2019 तक भारत के 91 प्रमुख जलाशयों में जल स्तर उनकी क्षमता से 20 फीसदी तक गिर गया है। यह पिछले साल के स्तर से कम है और पिछले एक दशक में औसत स्तर से भी कम है।

देश में जल संकट से निपटने के लिए ( जहां 60 करोड़, आधी आबादी हर साल पानी के भारी तनाव का सामना करते हैं ) नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में, 31 मई, 2019 को नल से जल योजना’ के तहत 2024 तक हर घर में पीने का पानी पहुंचाने की घोषणा की है। यह मिशन एक नवगठित जल शक्ति मंत्रालय द्वारा चलाया जाएगा, जो पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के साथ जल संसाधनों, नदी विकास और गंगा कायाकल्प के मंत्रालयों को मिलाता है।

योजना की पहली चुनौती, पानी की उपलब्धता होगी।

भारत के घटते जल संसाधन

भारत के लिए सतह और भूजल सहित कुल जल संसाधन आधार 2,518 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) है। भारत में, 1,869 बीसीएम (37 फीसदी) सतह जल संसाधनों में से वास्तव में केवल 690 बीसीएम संदूषण के कारण उपयोग किया जा सकता है। इस 2018 की रिपोर्ट में कहा गया है कि 400 बीसीएम ( 58 फीसदी) भूजल में से केवल 230 बीसीएम भूजल तक ही पहुंच है, जैसा कि भूजल पर आंकड़े, सरकार के नीतिगत थिंक टैंक नीती आयोग का कहना है।

भारत की 40 फीसदी पानी की जरूरत का स्रोत भूजल है। आयोग का कहना है कि यह स्रोत अस्थिर दर से कम हो रहा है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा भूजल निष्कर्षक है - वैश्विक निष्कर्षण के 12 फीसदी की हिस्सेदारी है। नतीजतन, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद सहित 21 भारतीय शहर - 2020 तक भूजल से बाहर निकल जाएंगे, जिससे 10 करोड़ लोग प्रभावित होंगे, और भारत की 40 फीसदी आबादी को 2030 तक पीने के पानी तक पहुंच नहीं होगी, जैसा कि रिपोर्ट में कहा गया है।

यदि शमन उपायों को लागू नहीं किया जाता है, तो भारत को 2050 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद में 6 फीसदी की कमी का सामना करना पड़ेगा, जब पानी की मांग आपूर्ति से अधिक हो जाएगी, जैसा कि राज्यों से "तत्काल कार्रवाई" की बात कहते हुए नीतीयोग की रिपोर्ट में कहा गया है। पानी की यह कमी देश के स्वास्थ्य के बोझ को भी बढ़ाएगी: वर्तमान में, सुरक्षित पानी की अपर्याप्त पहुंच के कारण हर साल 200,000 भारतीय मारे जाते हैं।

वैश्विक ताजे पानी का लगभग 4 फीसदी और इसकी आबादी का 16 फीसदी भारत में है। नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 70 फीसदी पानी दूषित होने के कारण, भारत वैश्विक जल गुणवत्ता सूचकांक में 122 देशों में से 120 वें स्थान पर है।

अध्ययन में नौ व्यापक क्षेत्रों और 24 संकेतकों पर 24 राज्यों का विश्लेषण किया गया, जिनमें भूजल, सिंचाई, कृषि पद्धति और पीने के पानी शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूजल वृद्धि पर, 24 राज्यों में से 10 ने 50 फीसदी से नीचे स्कोर किया, बिगड़ती स्थिति पर प्रकाश डालते हुए: भारत के 54 फीसदी भूजल कुओं में गिरावट आ रही है, रिपोर्ट में कहा गया है।

2015-16 में, 24 राज्यों में से 14 ने जल प्रबंधन पर 50 फीसदी से नीचे का स्कोर किया और उन्हें "कम प्रदर्शन वालों" के रूप में वर्गीकृत किया गया। ये राज्य उत्तर और पूर्व भारत और उत्तरपूर्वी और हिमालयी राज्यों की आबादी वाले कृषि बेल्टों पर केंद्रित हैं।

गुजरात ने 76 फीसदी के स्कोर के साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, इसके बाद मध्य प्रदेश (69 फीसदी) और आंध्र प्रदेश (68 फीसदी) का स्थान रहा है।

कर्नाटक, महाराष्ट्र, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा सहित - सात राज्यों ने 50-65 फीसदी के बीच स्कोर किया और उन्हें ‘मध्यम स्तर पर प्रदर्शन करने वाले राज्य’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "वाटर इंडेक्स स्कोर पूरे राज्यों में व्यापक रूप से भिन्न है, लेकिन अधिकांश राज्यों ने 50 फीसदी से नीचे स्कोर हासिल किया है और अपने जल संसाधन प्रबंधन प्रथाओं में उल्लेखनीय सुधार कर सकते हैं।"

Source: Composite Water Management Index, NITI Aayog

ऐसी स्थिति क्यों?

2018 में दक्षिण-पश्चिम मानसून विफल हो गया। 2015 से लगातार, सूखे से एक वर्ष पहले, जैसा कि हमने पहले कहा था, 2019 (1 मार्च से 31 मई) में प्री-मानसून बारिश भी कम थी। आईएमडी के वर्षा के आंकड़ों के अनुसार प्री-मॉनसून अवधि के 92 दिनों में, 50 साल के औसत से 23 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गई - 65 वर्षों में सबसे कम।

दक्षिणी प्रायद्वीप ( जिसमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना राज्य शामिल हैं ) प्री-मानसून अवधि, में नदी घाटियों में सबसे कम वर्षा दर्ज की गई, जैसा कि आईएमडी आंकड़ों से पता चलता है।

Source: India Meteorological Department

दक्षिणी प्रायद्वीप और मध्य भारत के घाटियों में वर्षा को "कमी" (-59 फीसदी से -20 फीसदी तक) और "बड़ी कमी" (-99 फीसदी से -60 फीसदी तक) वाला घोषित किया गया है।

बारिश की कमी ने इन क्षेत्रों को अपने जलाशयों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया है। 30 मई, 2019 को, जब 91 जलाशयों में औसत जल स्तर उनकी कुल क्षमता का 20 फीसदी था, जैसा कि हमने ऊपर कहा, दक्षिणी प्रायद्वीप के 31 जलाशय ( आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु ) अपनी क्षमता के केवल 11 फीसदी पानी के साथ बचे थे।

पश्चिमी क्षेत्र के 27 प्रमुख जलाशयों में ( जिनमें गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं ) जल स्तर भंडारण क्षमता का 11 फीसदी था।

पानी की इस कमी की वजह भीषण गर्मी रही, जिसमें भारत के अधिकांश राज्यों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस से उपर था। पश्चिमी राजस्थान में, चूरू में 2 जून, 2019 को 50.8 डिग्री सेल्सियस पर देश भर में सबसे ज्यादा तापमान का अनुभव हुआ। इसके बाद श्री गंगानगर में 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दोनों शहर भारत के आठ सबसे गर्म स्थानों में से थे, और उस दिन दुनिया के 15 सबसे गर्म स्थानों की सूची में शामिल रहे।

भारत को हर आठ या नौ साल में भयंकर सूखे का सामना करना पड़ा है, जैसा कि पिछली सदी के बारिश आंकड़े संकेत है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंदौर और गुवाहाटी द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित एक सितंबर 2018 के पेपर में कहा गया है कि पांच में से तीन जिले सूखे के लिए तैयार नहीं हैं। इस संबंध में 3 अप्रैल, 2019 को इंडियास्पेंड ने अपनी रिपोर्ट में बताया है।

अध्ययन में शामिल किए गए लगभग 634 जिलों में से कम से कम 133 ने लगभग हर साल सूखे का सामना किया है; उनमें से अधिकांश छत्तीसगढ़, कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान में हैं। अध्ययन में बताया गया है कि हाइड्रोक्लिमेटिक गड़बड़ी से निपटने के लिए पानी का उपयोग कुशलतापूर्वक कैसे किया जाता है।

भारत में जल संसाधन का प्रबंधन

विशेषज्ञों ने इंडियास्पेंड को बताया कि कुशल सिंचाई विधियों का उपयोग, भारतीय शहरों में वर्षा जल की कटाई के लिए एक शहरी जल नीति का क्रियान्वयन और भूजल उपयोग को विनियमित करना, जल पुनर्चक्रण क्षमता को बढ़ाना सबसे जरूरी कदम हैं।

देश में सभी जल संसाधनों का 80 फीसदी तक कृषि उपयोग करता है, आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है, इस क्षेत्र में पानी के उपयोग को तर्कसंगत बनाना महत्वपूर्ण है। भारत में पानी की खपत में पीने के पानी की केवल 4 फीसदी की हिस्सेदारी है।

भारत में सूक्ष्म सिंचाई के तहत शुद्ध खेती वाले क्षेत्र का लगभग आधा हिस्सा ( 140 मिलियन हेक्टेयर ) लाने की क्षमता है। लेकिन अभी तक केवल 7.73 मिलियन हेक्टेयर (एमएचए) - ड्रिप सिंचाई में 3.37 एमएचए और स्प्रिंकलर सिंचाई में 4.36 एमएचए शामिल हैं - 69.5 एमएचए की अनुमानित क्षमता के विपरीत सूक्ष्म सिंचाई के तहत कवर किया गया है, जैसा कि एक संस्था, वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट से पानी-संबंधित मुद्दे के विशेषज्ञ, सम्राट बसक कहते हैं। इस संबंध में इंडियास्पेंड ने 25 जून, 2018 ने अपनी रिपोर्ट में बताया है।

रिसर्च से पता चलता है कि स्प्रिंकलर सिंचाई 30-40 फीसदी कम पानी का उपयोग कर सकती है, जबकि ड्रिप, बाढ़ सिंचाई विधियों की तुलना में लगभग 40-60 फीसदी कम पानी का उपयोग कर सकती है, उन्होंने कहा।

भूजल वृद्धि के आसपास प्रदर्शन भूजल नियमों को मजबूत करने और जमीन पर सख्त कार्यान्वयन के साथ काफी सुधार कर सकते हैं। बेसक ने कहा कि निगरानी नेटवर्क में सुधार और भूजल स्तर और भूजल स्तर की निरंतर निगरानी, ​​वर्षा जल संचयन को सख्ती से लागू करने और उसी के संचालन और रखरखाव जैसे कदम भी राज्यों को अपने भूजल को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेंगे।

जून 2018 तक, केंद्रीय भूजल बोर्ड ( देश के जल भूजल संसाधनों की निगरानी और प्रबंधन के लिए एक केंद्रीय प्राधिकरण ) का भारत में 22,339 भूजल अवलोकन कुओं का एक नेटवर्क है, जिसका मतलब लगभग 147 वर्ग किमी के लिए एक निगरानी बिंदु है, जो कि मैसूरु के आकार के बराबर है।

“भारत को एक "राष्ट्रीय शहरी जल नीति की भी आवश्यकता है, जो अन्य बातों के अलावा यह परिभाषित करेगी कि एक वाटर स्मार्ट शहर क्या है और वर्षा जल के संग्रह, भूजल पुनर्भरण और भूजल उपयोग को विनियमित करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करेगी, " जैसा कि साउथ एशिया नेटवर्क ऑन डैम्स, रिवरस एंड पिपल के कोर्डिनेटर, हिमांशु ठक्कर ने इंडियास्पेंड को बताया है। वह कहते हैं, "भूजल और स्थानीय जल निकायों का संरक्षण आवश्यक है।"

नदियों की सफाई पर हजारों करोड़ खर्च करने के बजाय, सरकार को एक नदी कानून का प्रस्ताव करना चाहिए, जो उद्योगों और लोगों को नदियों के पानी को दूषित करने से रोकता है, जैसा कि पीस संस्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के कार्यकारी निदेशक और यमुना जी अभियान के प्रमुख, मनोज मिश्रा ने इंडियास्पेंड को बताया। उन्होंने कहा, "नदियों में पानी की सफाई करने के बजाय, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स" का उपयोग हमारे कचरे को साफ करने के लिए किया जाना चाहिए और फिर पीने के पानी की गैर-पीने की जरूरतों के लिए पुन: उपयोग करना चाहिए। " वर्तमान में, 63 फीसदी सीवेज अपशिष्ट जल भारत में अनुपचारित हो जाता है।

(शर्मा इंटर्न हैं और त्रिपाठी प्रमुख संवाददाता हैं । दोनों इंडियास्पेंड के साथ जुड़े हैं।)

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में 05 जून 2019 को IndiaSpend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। कृपया respond@indiaspend.org पर लिखें। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।