सीतापुर, उत्तर प्रदेश: शीतल राज कहती हैं,"गांव की लड़कियां व्यक्तिगत स्वच्छता और यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करने में बहुत हिचकिचाती हैं।" शीतल बैचलर ऑफ आर्ट्स की छात्रा, और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 90 किमी दूर सीतापुर जिले के गांव समीसा की निवासी हैं। वह कहती हैं, "मुझे मासिक धर्म स्वास्थ्य पर सामुदायिक बैठकों में उन लड़कियों को शामिल कराने में मुश्किल होती है।"

शीतल राज 2014 में शुरू किए गए राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम में एक पीर एजुकेटर हैं। एक ऐसे देश में जहां अक्सर मासिक धर्म के बारे में बात करना वर्जित है, शीतल राज यूपी के 33,989 साथियो या पीर एजुकेटरों ( लड़कों और लड़कियों दोनों ) में से एक हैं, जो 10-19 साल तक यौवन संबंधी बदलाव, व्यक्तिगत स्वच्छता, और मासिक धर्म के बारे में बताते हैं।

भारत में, जहां 2015-16 में, 58 फीसदी महिलाओं ने मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी नैपकिन जैसे स्वच्छ तरीके का इस्तेमाल किया और जहां 27 फीसदी लोगों की शादी 18 साल की उम्र से पहले की गई है, वहां ऐसे पीर एजुकटर स्थानीय नायक के रूप में उभरे हैं। वे विश्वासपात्र और युवा लड़कियां उन समस्याओं के बारे में बोल सकती हैं, जिनके बारे में वे किसी से चर्चा नहीं करती हैं।

हालांकि, यह कार्यक्रम सामान्य रूप से मासिक धर्म और किशोर स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने में पहला कदम है, फिर भी इसमें कई समस्याएं हैं: कई किशोर इस तरह के कार्यक्रम से अनजान हैं, सहकर्मी शिक्षक बहुत कम प्रशिक्षण और समर्थन प्राप्त करते हैं, परामर्शदाताओं की गुणवत्ता खराब है, किशोर स्वास्थ्य क्लीनिक, और सब्सिडी वाले सैनिटरी नैपकिन, अभी भी उन लड़कियों को सहज उपलब्ध नहीं हैं,जैसा कि यूपी के सीतापुर जिले में एक इंडियास्पेंड की जांच में पाया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2014 की एक रिपोर्ट के अनुसार 33 फीसदी से अधिक बीमारी का बोझ और वयस्कों में लगभग 60 फीसदी समय से पहले मौतें उन व्यवहारों या स्थितियों से जुड़ी हो सकती हैं, जो किशोरावस्था के दौरान शुरू होती हैं। यदि भारत 10 और 19 वर्ष की आयु के बीच देश के 23.65 करोड़ बच्चों के लिए किशोर स्वास्थ्य में सुधार करने में सक्षम है, तो यह एक स्वस्थ और अधिक उत्पादक कामकाजी आबादी बनाएगा, जो देश के विकास और विकास को लाभ पहुंचा सकता है।

इसके अलावा, किशोर स्वास्थ्य पर खर्च करने के साथ, भारत 4,450 करोड़ रुपये से अधिक की बचत के साथ 35,000 मातृ मृत्यु और 12 लाख शिशुओं की मृत्यु को रोक सकता है, जैसा कि अध्ययनों के आधार पर भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय की 2014-15 की वार्षिक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है।

सीतापुर जैसे जिले किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रमों के सबसे बड़े लाभार्थी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कम और मध्यम आय वाले देशों में दो तिहाई से अधिक किशोर मौतें होती हैं। 2015 में, अफ्रीका में लगभग 45 फीसदी किशोर मृत्यु हुई, और दक्षिण एशिया में 26 फीसदी, जहां, दुनिया की 19 फीसदी और 30 फीसदी किशोर आबादी रहती है।

15-19 वर्ष की आयु के बीच यूपी में 18.5 करोड़ बच्चे हैं, और सीतापुर इसके 25 सबसे कम विकसित जिलों में से एक है। सीतापुर में, 2015-16 में, तीन लड़कियों में से एक की शादी 18 साल की उम्र से पहले हो गई थी, 2010-11 में, प्रति 1,000 शिशुओं पर 54 की मृत्यु उनके एक साल होने से पहले हो गई थी, , 28 दिनों से पहले 54 शिशुओं की मृत्यु हो गई, और प्रति 100,000 महिलाओं में से 330 की मृत्यु प्रसव के दौरान हुई, जैसा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण, 2015-16 और वार्षिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण, 2010-11 से उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है।

राज्य का पीर एजुकेशन प्रोग्राम हर गांव के दो लड़कियों और दो लड़कों को किशोर यौन स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने के लिए चुनता है, जिससे बाल विवाह और किशोर गर्भावस्था को भी कम किया जा सकेगा। इन पीर एजुकेटरों को स्थानीय मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) और सहायक नर्स मिडवाइव्स (एएनएम), भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा छह दिनों के प्रशिक्षण प्राप्त होता है।

यहां तक ​​कि पीयर एजुकेटरों को भी सब्सिडी वाले सैनिटरी नैपकिन तक पहुंच नहीं

रजिस्टर में होने वाली एंट्री को देखते हुए मौसमी बानो ने कहा, “हमारे पास आने वाली लड़कियों की ज्यादातर समस्याएं मासिक धर्म और सैनिटरी पैड्स की कमी से होती हैं। आने वाली लड़कियों की समस्याओं का रजिस्टर में रिकॉर्ड रखा जाना चाहिए।” सरकारी कार्यक्रम से जुड़ी पीर एजुकेटर, बानो ने स्कूली शिक्षा पूरी कर ली है और अगले साल कॉलेज जाने की योजना है।

2015-16 में, आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में, 50 फीसदी महिलाओं ने भी मासिक धर्म स्वच्छता से निपटने के स्वच्छ तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया, जैसा कि इंडियास्पेंड ने जून 2017 में बताया था। यूपी में केवल 40 फीसदी महिलाओं ने सैनिटरी नैपकिन जैसे स्वच्छ तरीकों का इस्तेमाल किया है।

ग्रामीण भारत में, 23 फीसदी लड़कियों ने मासिक धर्म को स्कूल छोड़ने के मुख्य कारण के रूप में बताया है। यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और अधिकारों के लिए एक संगठन, रटगर्स द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार उनमें से 28 फीसदी ने कहा कि वे अपनी मासिक धर्म के दौरान स्कूल नहीं जाती हैं, क्योंकि उनके पास स्वच्छ और वहन करने योग्य सुरक्षा की कमी है।

सैनिटरी पैड्स तक पहुंच की कमी गांव की हर लड़की को महसूस होती है, जिसमें पीर एजुकेटर शीतल राज और मौसमी बानो भी शामिल हैं, जिन्होंने एक बार भी सब्सिडी वाले सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल नहीं किया है, जो सरकार के मासिक धर्म स्वास्थ्य कार्यक्रम का हिस्सा है। यह कार्यक्रम ब्रांड नाम 'फ्रीडेज' के तहत छह-नैपकिन पैक के लिए छह रुपये में देता है। आमतौर पर व्यावसायिक रूप से पैक सैनिटरी नैपकिन की कीमत छह नैपकिन के एक पैकेट के लिए कम से कम 25 रुपये होती है। रियायती नैपकिन सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पतालों में निकटतम किशोर अनुकूल स्वास्थ्य केंद्र क्लिनिक (एएफएचसी) में उपलब्ध होना चाहिए।

लेकिन सीतापुर के लिए, एक कार्यशील एएफएचसी क्लिनिक के साथ निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उनके गांव से 30 किमी दूर है,जो ज्यादातर लड़कियों के लिए दुर्गम है। मौसमी बानो ने कहा, "सैनिटरी पैड पाने के लिए हममें से कोई भी 30 किमी की यात्रा नहीं कर सकता है।"

आरकेएसके दिशानिर्देशों के अनुसार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पास, जो समीसा गांव से 8 किमी दूर है, एक परामर्शदाता के साथ एक कार्यशील एएफएचसी होना चाहिए। वास्तव में, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जर्जर खिड़कियों के साथ एक जीर्ण-शीर्ण हालत में है, जिसे छोड़ दिया गया है, जैसा कि 29 जुलाई, 2019 को देखा गया था।

महमूदपुर के पड़ोसी गांव के निवासी सोनू कुमार ने इंडियास्पेंड को बताया,“यह पिछले 5-6 वर्षों से बेकार है। मैंने इस अस्पताल की स्थिति के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को एक पत्र लिखा था, लेकिन कार्यालय से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।“

सीतापुर आरकेएसके के ब्लॉक समन्वयक, शिवकांत ने बताया, “किशोरी शक्ति योजना के तहत सैनिटरी पैड का वितरण जूनियर स्कूलों और इंटर कॉलेजों के माध्यम से किया जाना है, लेकिन सीतापुर, पिछले साल से, जीईएम पोर्टल तक पहुंचने में तकनीकी कठिनाई के कारण सेनेटरी पैड के टेंडर की खरीद नहीं कर सका है (सरकार ई-मार्केटप्लेस)।हम कहीं और से खरीद नहीं कर सकते।”

सीतापुर में, 2014 में, एक उप-केंद्र ने 8,447 की आबादी की सेवा की, जबकि पीएचसी ने 60,819 की आबादी की सेवा दी और एक सीएचसी ने 282.372 की आबादी को सेवा दी, जैसा कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के आंकड़ों से पता चलता है जबकि भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य के मानक, 5,000 प्रति उपकेंद्र, 30,000 प्रति पीएचसी और 120,000 प्रति सीएचसी है। एनआरएचएम के आंकड़ों के अनुसार, जिले में 67 फीसदी कम विशेषज्ञ डॉक्टर, 27 फीसदी कम स्टाफ नर्स और 15 फीसदी कम एएनएम हैं।

किशोर फ्रेंडली हेल्थ क्लीनिक के बारे में बच्चे अनजान

v2014 के बाद से, जब कार्यक्रम शुरू हुआ, भारत में 7,470 एएफएचसी स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 347 यूपी में हैं, जैसा कि 26 जुलाई, 2019 को लोकसभा में भारत के स्वास्थ्य मंत्री के एक उत्तर से पता चलता है। शिव कांत ने इंडियास्पेंड को बताया कि दोनों क्लीनिक पिछले चार महीनों से बंद थे, क्योंकि उनके काउंसलर मैटरनिटी लीव पर थे।

सीतापुर के मिश्रीक ब्लॉक में बिना बिजली वाले एएफएचसी केंद्र में बैठी, काउंसलर लक्ष्मी गुप्ता ने कहा, "बहुत कम बच्चे किशोर प्रजनन और यौन स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानते हैं, जो गांव में एएफएचसी केंद्रों द्वारा प्रदान की जा रही हैं। ज्यादातर बच्चे जो दौरा करते हैं, वे आशा के रिश्तेदार हैं या खांसी और आम सर्दी जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं। एएफएचसी केंद्रों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के संबंध में पर्याप्त जागरूकता नहीं है। "

समीसा गांव की निवासी 14 वर्षीय पुष्पा कुमारी ने बताया, "मैंने एएफएचसी केंद्र के बारे में कभी नहीं सुना है और यह जानकारी कभी नहीं मिली कि सेनेटरी पैड सस्ते में उपलब्ध हो सकते हैं। ''

आरकेएसके में पीर एजुकेटरों को थोड़ा समर्थन

मौसमी बानो और शीतल राज सीतापुर की 21.6 फीसदी लड़कियों में से हैं, जिन्होंने 10 साल की स्कूली शिक्षा पूरी की है।आरकेएसके ने उनके जैसी युवा महिलाओं को सशक्त बनाया है, लेकिन कार्यक्रम उन्हें अपने काम को बेहतर बनाने या उन्हें और अधिक जटिल समस्याओं को हल करने में बहुत कम मदद प्रदान करता है।

आरकेएसके कार्यक्रम के लिए चुने जाने के बाद, उन्हें किशोर प्रजनन और यौन स्वास्थ्य सेवाओं पर दो दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। प्रशिक्षण के बाद, पिछले पांच महीनों में, वे केवल एक बार परामर्शदाता से मिले हैं।

हेल्थलाइन मुद्दों पर काम करने वाले और शोध करने वाले एक शोधकर्ता ने सरकारी कार्यक्रम से जुड़े होने के कारण नाम न छापने के अनुरोध पर बताया, "फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को आरकेएसके सिस्टम और किशोरों के साथ पहुंचने और संलग्न करने के तरीके पर अधिक से अधिक एकीकरण की आवश्यकता होती है।" शोधकर्ता ने बताया कि काउंसलर सीमित वर्षों के अनुभव के साथ भर्ती किए जाते हैं, और उन्हें प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है।

उदाहरण के लिए, कई बार पीर एजुकेटर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारियों से घरेलू हिंसा जैसे मुद्दों के लिए आगे मार्गदर्शन या सहायता के लिए अनुरोध करते हैं, और ऐसे अनुवर्ती अनुरोधों को संभालने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और परामर्शदाताओं को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है।

पीर एजुकेटर को उनके काम के लिए कोई भुगतान या प्रोत्साहन नहीं मिलता है। शोधकर्ता ने बताया कि "यह उनके प्रशिक्षण के बाद गतिविधियों को जारी रखने में उनकी भावना को प्रभावित कर सकता है।"

शोधकर्ता ने वित्तीय प्रोत्साहन या एक प्रमाणीकरण का सुझाव दिया, जो उन्हें अपने करियर, कॉलेज प्रवेश या भविष्य में सरकारी नौकरी पाने में मदद करेगा।

इसके अलावा, कई पीर एजुकेटरों, विशेष रूप से लड़कियों को गांवों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने में मुश्किल होती है। शोधकर्ता का सुझाव है कि एक साइकिल प्रदान करके, विशेष रूप से उन महिला सहकर्मी शिक्षकों को, इस स्थिति में सुधार किया जा सकता है।

सभी किशोर मुद्दों पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता

2015 के स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आरकेएसके में छह विषय हैं: यौन और प्रजनन स्वास्थ्य, पोषण, चोट और हिंसा (लिंग आधारित हिंसा सहित), गैर-संचारी रोगों की रोकथाम, मानसिक स्वास्थ्य और पदार्थ का दुरुपयोग।

लेकिन सभी विषयों पर समान ध्यान नहीं दिया जाता है। यह कार्यक्रम मानसिक स्वास्थ्य के लिए परामर्श प्रदान करता है, लेकिन कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकारों को रोकने के लिए पर्याप्त अनुभवी पेशेवर नहीं हैं, जैसा कि आरकेएसके के सरकारी सलाहकार दीपक कुमार ने कहा। उन्होंने कहा, "हिंसा, आत्महत्या और मादक द्रव्यों के दुरुपयोग प्रमुख क्षेत्र हैं, जिन पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है।"

सैनिटरी नैपकिन का कम उपयोग, लेकिन सब्सिडी वाले नैपकिन पर कोई धन खर्च नहीं

नई दिल्ली स्थित एक थिंक-टैंक, अकाउनबिलिटी इनिशटिव के अनुसार, सीतापुर में, 2016 से 2019 तक मासिक धर्म स्वास्थ्य योजना में सैनिटरी नैपकिन की खरीद पर कोई धन खर्च नहीं किया गया।

Component-Wise RKSK Allocations In Sitapur (Rs lakh), 2016-19
Components 2016-17 2017-18 2018-19
Training 4 83 85
Printing activity 0 33 41
Honorarium 0 3 38
Services: facility and community based 3 10 8
Procurement of equipment 4 4 0
Incentives: ASHA 0 6 0
Procurement of drugs and supplies 0 3 0
Behavioral change communication 0 0 0

Source: Accountability Initiative, 2019 (Data shared with IndiaSpend)

रिपोर्ट के अनुसार, नेश्नल आयरन प्लस पहल के हिस्से के रूप में साप्ताहिक लोहा और फोलिक एसिड की खुराक की खरीद पर लगभग सभी धन खर्च किए गए थे। व्यवहार परिवर्तन पर या कार्यक्रम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए कोई खर्च दर्ज नहीं किया गया था, जो विशेषज्ञों ने कहा कि किशोर स्वास्थ्य के बारे में युवाओं को शिक्षित करने के लिए मुख्य मार्गदर्शक सिद्धांत हैं। इससे यह भी पता चलता है कि अधिकांश बच्चे कार्यक्रम या क्लीनिक के बारे में क्यों नहीं जानते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, 2016-17 और 2018-19 में आशा प्रोत्साहन के लिए कोई आवंटन नहीं किया गया था, “आरकेएसके कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए आशा कार्यकर्ताओं के महत्वपूर्ण महत्व को देखते हुए यह आश्चर्य की बात है।”

आरकेएसके के अधिकांश फंड यूपी भर में इस्तेमाल नहीं

2015-16 में, सीतापुर में 61.3 फीसदी महिलाएं थीं, जो बच्चे के जन्म में देरी करना चाहती थीं, लेकिन गर्भनिरोधक तक नहीं पहुंच पाईं। 2017-18 में, आरकेएसके, जिसका उद्देश्य बाल विवाह और किशोर गर्भावस्था को कम करना भी है, को सीतापुर को प्राप्त कुल राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के वित्तपोषण का केवल 1 फीसदी आवंटित किया गया था, जो 2016-17 में 3 फीसदी से कम है, जैसा कि इंडियास्पेंड ने 3 जुलाई की रिपोर्ट में बताया था।

अकाउनबिलिटी इनिशटिव द्वारा एनएचएम वित्त के 2019 विश्लेषण के अनुसार, इस धन में से एक तिहाई कभी भी खर्च नहीं किया गया था।

Source: Accountability Initiative, 2019 (Data shared with IndiaSpend)

कुल मिलाकर, अधिकांश जिलों ने कार्यक्रम के लिए आवंटित धन का केवल एक हिस्सा खर्च किया है। यूपी के सीतापुर में 177 लाख रुपये का दूसरा सबसे अधिक आवंटन है, लेकिन कुल धन का केवल 56 लाख रुपये - 32 फीसदी खर्च किया गया। अकाउनबिलिटी इनिशटिव की रिपोर्ट के अनुसार, निधि उपयोग के मामले में 25 उच्च प्राथमिकता वाले जिलों में दसवें स्थान पर है। 53 फीसदी धनराशि का उपयोग होने के साथ सबसे अधिक उपयोग इलाहाबाद में हुआ है।

2018-19 में, पीर एजुकेटरों और आशाओं के प्रशिक्षण के लिए विभिन्न मदों के तहत आवंटित धन का 62 फीसदी उपयोग नहीं किया गया था। प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए गए फंड 2017-18 और 2018-19 के बीच दोगुना हो गए, आवंटित धन का 38 फीसदी खर्च किया गया, जो कि 2017-18 में 20 फीसदी से ज्यादा है। अकाउनबिलिटी इनिशटिवरिपोर्ट के अनुसार, यह वृद्धि ज्यादातर पीर एजुकटर के ब्लॉक-स्तरीय प्रशिक्षण से होती है।

(अली रिपोर्टर हैं और इंडियास्पेंड के साथ जुड़ी हैं।)

यह लेख मूलत: अंग्रेजी में 15 अगस्त 2019 को IndiaSpend.com पर प्रकाशित हुआ है।

हम फीडबैक का स्वागत करते हैं। कृपया respond@indiaspend.org पर लिखें। हम भाषा और व्याकरण के लिए प्रतिक्रियाओं को संपादित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।