कोलकाता: हसदेव के घने जंगल छत्तीसगढ़ के तीन जिलों सूरजपुर, सरगुजा और कोरबा में 1,70,000 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैले हैं। "छत्तीसगढ़ के फेफड़े" के रूप में जाना जाने वाला हसदेव अरण्य मध्य भारत के सबसे बड़े जंगलों में से एक है जिसमें समृद्ध जैव विविधता और हसदेव बांगो बांध का जलग्रहण क्षेत्र है। यह जंगल हाथियों के लिए भी एक ख़ास घर है। इन तीन जिलों में लगभग 17.9 लाख आदिवासी रहते हैं, जिनमें गोंड, उरांव और लोहार समुदाय के लोग शामिल हैं।

वर्तमान में 18 कोयला ब्लॉकों में उकेरा गया हसदेव अरण्य परस्पर विरोधी हितों का स्थल रहा है - खनन, पर्यावरण, और इसके आदिवासी समुदायों द्वारा इस क्षेत्र में पेड़ों की कटाई और खनन के खिलाफ एक दशक से लंबे समय तक प्रतिरोध।

हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य मुनेश्वर सिंह पोर्टे बताते हैं, "आंदोलन 2011 से शुरू हुआ जब अडानी समूह (राजस्थान राज्य विद्युत यूटीपी निगम लिमिटेड के माध्यम से) को आवंटित पारसा पूर्व और केंटे बासन (पीईकेबी) को वन और पर्यावरण मंजूरी दी गई थी।" गोंड जनजाति से ताल्लुक रखने वाले और सरगुजा जिले के गांव फतेहपुर के रहने वाले पोर्ते एक दशक से इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं।

विशेषज्ञ संस्थान जैसे भारतीय वन अनुसंधान और शिक्षा परिषद (आईसीएफआरई) और भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) द्वारा हसदेव अरण्य को 'नो-गो' क्षेत्र मानने के बावजूद भी इस परियोजना को मंजूरी दे दी गयी।

जून 2022 में केंद्र सरकार ने वन संरक्षण नियम 2022 से ग्राम सभा की सहमति को अनिवार्य करने वाले खंड को हटा दिया। साल 2006 के वन अधिकार अधिनियम ने कहा कि वन भूमि के परिवर्तन से पहले ग्राम सभा को सूचित कर उसकी सहमति ली जाए। इसने वनवासी समुदायों को यह तय करने का अधिकार दिया था कि वे उस भूमि का, जिसमें वे निवास करते हैं और जिस पर उनका जीवन निर्भर है, क्या करना चाहते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि हालिया संशोधन ने प्रक्रिया को उलट दिया है और आदिवासियों और उनकी जमीनों को शोषण के खतरे में डाल दिया है।

26 जुलाई, 2022 को हसदेव बचाओ आंदोलन को समर्थन देते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के धर्मजीत सिंह ने हसदेव अरण्य क्षेत्र में कोयला खनन को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें कहा गया था कि क्षेत्र की समृद्ध जैव विविधता और घने जंगल इससे प्रभावित हो सकते हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा ने प्रस्ताव को स्वीकार किया और केंद्र सरकार से हसदेव में सभी कोयला ब्लॉक रद्द करने को कहा। सिंह ने इंडियास्पेंड को बताया कि यदि केंद्र सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करती है तो क्षेत्र में खनन के खिलाफ जमीनी स्तर पर आंदोलन जारी रहेगा।

"इस समय आंदोलन के खिलाफ सभी बाधाओं के बावजूद, समुदाय ने अपने संसाधनों को छोड़ने से इनकार कर दिया है। यह विरोध हसदेव में और हसदेव अरण्य के लिए जारी रहेगा," छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के संयोजक आलोक शुक्ला कहते हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में हाल ही में पारित प्रस्ताव के साथ उन्हें उम्मीद है कि हसदेव अरण्य को कोयला खनन से बचाया जा सकता है और जब तक केंद्र सरकार प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करती तब तक राज्य सरकार क्षेत्र में पेड़ों की कटाई को रोक देगी।

'गो-नो गो' पॉलिसी

साल 2011 में भारत सरकार ने कोल इंडिया लिमिटेड के अनुरोध के जवाब में 'गो-नो गो' नीति को औपचारिक रूप दिया, जिसमें पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्रों को कम संवेदनशील क्षेत्रों से अलग करने का अनुरोध किया गया था।

इसके पीछे इरादा "कोयला खनन परियोजनाओं के लिए वन भूमि के परिवर्तन के लिए उद्देश्यपूर्ण, सूचित और पारदर्शी निर्णय लेने की सुविधा" प्रदान करना था। सर्वेक्षण किए गए नौ कोयला क्षेत्रों में से, हसदेव एकमात्र कोयला क्षेत्र था जहां एक भी ब्लॉक को 'गो' क्षेत्र घोषित नहीं किया गया था।

जुलाई 2012 में पर्यावरण मंत्रालय ने "प्राचीन वन क्षेत्रों जहां किसी भी खनन गतिविधि से अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है" की पहचान करने के तरीके पर एक रिपोर्ट तैयार की। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से वन 'अखंड' होंगे, छह पैरामीटर निर्धारित किये गए: वन का घनत्व, वन्य जीवन का महत्व, वन की जैव विविधता की समृद्धता, वन का प्रकार, परिदृश्य की अखंडता और जल विज्ञान का महत्व। लेकिन कार्यकर्ताओं ने कहा कि रिपोर्ट लोगों की भागीदारी के बिना बनाई गई थी, और इसमें जंगल के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल नहीं किया गया था।

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), लखनऊ के सहायक प्रोफेसर और नीति और विकास शोधकर्ता प्रियांशु गुप्ता कहते हैं, "फिर भी, सभी मानकों के अनुसार, हसदेव को पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता था, जिसे खनिकों से संरक्षित करने की आवश्यकता थी।"

पीईकेबी में खनन

'नो-गो' क्षेत्र के तहत सूचीबद्ध होने के बावजूद पारसा पूर्व और केंटे बासन (पीईकेबी) ने 2011 में पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी प्राप्त की और 2013 में काम करना शुरू कर दिया। साल 2014 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पर्यावरण मंत्रालय द्वारा वन सलाहकार समिति (एफएसी) की सिफारिशों को खारिज करने के आधार पर इस परियोजना को दी गई वन मंजूरी को निरस्त कर दिया। एनजीटी ने पर्यावरण मंत्रालय से इस क्षेत्र की जैव विविधता क्षमता का एक नया मूल्यांकन करने और एक सिफारिश के साथ वापस आने का अनुरोध किया।

साल 2014 में राजस्थान राज्य विद्युत यूटीपी निगम लिमिटेड, एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम, जिसे पीईकेबी में खनन का अधिकार मिला था, ने एनजीटी के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील दायर की। इसके बाद, न्यायालय ने एनजीटी के आदेश के उस हिस्से पर रोक लगा दी, जिसने क्षेत्र में खनन कार्य को रोक दिया था, और खनन फिर से शुरू हो गया, एफएसी के 2018 के एक दस्तावेज में कहा गया है। उच्चतम न्यायालय ने क्षेत्र की जैव विविधता के आकलन के लिए एनजीटी के आदेश पर रोक नहीं लगाई।

लेकिन "पुनर्मूल्यांकन कभी नहीं हुआ", पोर्टे ने कहा। हमने इस विषय पर पर्यावरण मंत्रालय से जवाब माँगा और जवाब मिलने पर हम उसे इस रिपोर्ट को शामिल करेंगे।

पीईकेबी को मिली मंजूरी कुछ शर्तों के अनुपालन के अधीन थी, जिसमें ग्रामीणों को रोजगार योग्य बनाने के लिए प्रशिक्षण देना, उनका स्वास्थ्य सुनिश्चित करना और धूल और अन्य उत्सर्जन को नियंत्रित करने के उपाय करना शामिल था। एक बार ऑपरेशन शुरू होने के बाद, आसपास के क्षेत्रों के लोगों को गंभीर प्रभावों का सामना करना पड़ा, जैसे कि कोयले का परिवहन करने वाले ट्रकों की गति से होने वाली मौतें और शारीरिक क्षति; धूल प्रदूषण न केवल वाहनों के बढ़ते यातायात से बल्कि कोयले के जलने से भी होता है; और परियोजना स्थल से अपशिष्ट के निर्वहन के कारण जल स्रोतों - नदियों और नालों - का संदूषण।

इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भिलाई, में जीव विज्ञान विभाग की प्रमुख शिखा श्रीवास्तव बताती हैं कि कैसे "कोयला खदानों से नदियों में निर्वहन नदी के पानी के पीएच पैमाने को बदल देता है, इस प्रकार मछलियों और अन्य जीवों के प्रजनन चक्र को प्रभावित करता है"। यह वनवासी समुदायों की आजीविका और खाने की आदतों को प्रभावित करता है।

हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति की सदस्य बिपाशा पॉल और समुदाय के अन्य सदस्य जो क्षेत्र में कोयला खदानों के पर्यावरण अनुपालन की निगरानी कर रहे हैं, भी वर्षों से कई मुद्दे उठाते आ रहे हैं।

स्रोत: क्लोजिंग द एनफोर्समेंट गैप: ग्राउंडट्रूथिंग ऑफ एनवायर्नमेंटल वायलेशन्स इन सरगुजा, छत्तीसगढ़ – जनअभिव्यक्ति, हसदेव अरंद बचाओ संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों और सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च-नमति पर्यावरण न्याय कार्यक्रम के बीच एक सहयोगी शोध।

इन मुद्दों में से एक यह था कि घाटबर्रा नाले में कोयला-मिश्रित अपशिष्ट जल की निरंतर निकासी और इसके अटेम नदी में मिलने के कारण नदी हर तीन-चार दिनों में काली हो जाती थी। इससे न सिर्फ गांव के लोग बल्कि पानी पर निर्भर जानवर भी प्रभावित हुए हैं।

"खेतों से गुजरने वाले कोयले-मिश्रित अपशिष्ट जल ने फसलों को नुकसान पहुंचाया। खेतों में कोयले की धूल का जमाव उन लोगों के लिए घातक था, जो पूरी तरह से अपने जीवन यापन के साधन के रूप में कृषि पर निर्भर थे, क्योंकि जमीन के बंजर होने की संभावना अधिक थी," घाटबर्रा गांव के श्यामलाल करीम कहते हैं।

"सालही और हरिहरपुर के गांवों में पानी का केवल एक स्रोत था, और प्रदूषण की यह दर पानी और भूमि पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित कर रही थी, और वहां रहने वाले समुदाय के जीवन की गुणवत्ता के लिए खतरा था," पॉल कहते हैं।

हमने इस पर टिप्पणी के लिए पर्यावरण मंत्रालय को सवाल भेजे हैं, जवाब मिलने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जायेगा।

हालांकि, अडानी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड ने उपरोक्त सभी शिकायतों का खंडन किया। अडानी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड ने एक अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र स्थापित किया है और सीधे खदानों से ट्रेन द्वारा कोयले का परिवहन करता है।

वहीं पीईकेबी खनन परियोजना के लिए, "केटे गांव के लगभग 150 आदिवासी विस्थापित हुए थे। वे अपने प्राकृतिक आवास से पूरी तरह से निकाल दिए गए थे," 24 वर्षीया गीता पोर्टे कहती हैं, जिन्होंने खदान की वजह से विस्थापन के कारण केटे गांव में अपना घर और जमीन भी खो दी थी। उन्होंने कहा कि पुनर्वास स्थल उपयुक्त नहीं था, दी गई नौकरियां उनके कौशल से मेल नहीं खातीं थी और अधिकांश निवासियों को मुआवजा नहीं मिला। "पंचायत सदस्यों के करीबी कुछ लोगों मिला (मुआवज़ा) है । इससे समुदाय में बहुत विवाद हुए। पीईकेबी एक डरावनी कहानी है जिससे सभी को सीखने की जरूरत है।"

हमने उन लोगों तक पहुंचने की कोशिश की जो उस दौरान पंचायत के सदस्य थे, लेकिन कुछ का निधन हो गया, और खदान के कारण हुए विस्थापन ने दूसरों को ढूंढना मुश्किल बना दिया।

हसदेव बचाओ आंदोलन: अभी की स्थिति

साल्ही, हरिहरपुर, घाटबर्रा और फतेहपुर के ग्रामीणों ने जब अप्रैल 2022 में अनिश्चितकालीन प्रदर्शन शुरू किया उसके बाद इस आंदोलन ने एक बार फिर सबका ध्यान खींचा।





छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, सांसद हर्षवर्धन, पर्यावरण मंत्रालय, विधायक प्रेमसाई सिंह टेकम, और छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव सुनील कुमार को लिखा गया पत्र। स्रोत: रामलाल करियम, हसदेव बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य

"परसा कोल ब्लॉक (पीसीबी) को 2018 में एक नकली ग्राम सभा की सहमति के आधार पर पर्यावरण और वन मंजूरी दी गई थी," वन अधिकार कार्यकर्ता और सोसाइटी फॉर रूरल अर्बन एंड ट्राइबल इनिशिएटिव (SRUTI) के सदस्य सत्यम श्रीवास्तव कहते हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि साल्ही, हरिहरपुर और फतेहपुर के गांवों के तीन सरपंचों को खनन कंपनी को जमीन देने के लिए सहमति देने के लिए मजबूर किया गया था। इसके अलावा, हेरफेर किए गए दस्तावेज़ में निवासियों (उपर्युक्त गांवों से) के हस्ताक्षर भी थे जो पहले ही मर चुके थे। श्रीवास्तव कहते हैं, "निरंतर विरोध और ग्राम सभा के सदस्यों की सहमति के बिना मंजूरी दी गई थी।" हमने तीन सरपंचों से संपर्क किया लेकिन उन्होंने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

कथित फर्जी ग्राम सभा (घाटबर्रा) की फोटोकॉपी, बलिंदर, दिलबंधु और धीरन के हस्ताक्षर के साथ, जिनका क्रमशः 2015, 2016 और 2017 में निधन हो गया था।

मामला तब और बढ़ गया जब अडानी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड ने अप्रैल 2022 के महीने में जंगल साफ करना शुरू किया। साल्ही गांव के निवासियों का कहना है कि 25 अप्रैल की आधी रात को पेड़ों को काटने वाली मशीनों के शोर से उनकी नींद खुल गई। कुछ ही देर में आसपास के गांवों से महिलाएं, पुरुष और बच्चे अपनी जमीन और जंगल की रक्षा के लिए साल्ही पहुंच गए। अडानी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इन जंगलों को काटने के लिए जिम्मेदार नहीं है।

वन विभाग के राकेश चतुर्वेदी ने कहा कि विभाग को कानूनी रूप से पेड़ों को काटने की अनुमति थी।

25 अप्रैल, 2022 को साल्ही गांव में हुई वन मंजूरी के विरोध में पेड़ों को गले लगाती महिलाएं।

''हालांकि, जब तक सभी लोग पहुंचे, तब तक वे लोग 300 पेड़ काट चुके थे,'' फतेहपुर गांव निवासी लीलावती सिंह पोर्ते बताती हैं। "लेकिन वह दृश्य देखने लायक था - महिलाओं, पुरुषों और सभी उम्र के बच्चों ने विरोध में पेड़ों को गले लगाया और कंपनी के लोगों के चले जाने तक न हटने की कसम खाई।"

आईआईएम के प्रोफेसर गुप्ता कहते हैं, "हसदेव बचाओ आंदोलन केवल स्वदेशी समुदायों और उनके अधिकारों की लड़ाई नहीं है; यह जंगल और समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करने की भी लड़ाई है, जिसे खनन से अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है।"

हरिहरपुर में मार्च में शुरू हुए अनिश्चितकालीन धरने का यह पांचवा महीना है। यह विरोध केवल स्वदेशी समुदाय की अपने दैनिक जीवन के साथ अपने विरोध को सहजता से बुनने की क्षमता के कारण ही कायम रहा है।

साल्ही गांव की सुनीति करियम गाँव वालों की दिनचर्या बताती हैं। "गाँव के सभी सदस्य सुबह 10 बजे तक अपना कृषि कार्य कर लेते हैं और दोपहर 12 बजे तक धरना स्थल पर पहुँच जाते हैं, प्रत्येक घर से एक सदस्य घर की देखभाल के लिए घर पर रहता है।"

"विरोध के कारण, किसान अपने काम के लिए अधिक समय नहीं दे पा रहे हैं," नाम न बताने की शर्त पर एक निवासी ने कहा। "इससे लड़ने के लिए, सामुदायिक स्तर पर, यह निर्णय लिया गया है कि गांव बारी-बारी से धरना स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे, और उन्हें अपने काम के लिए समय दिया जाएगा।"

धरना स्थल पर महिलाओं द्वारा बनायीं गई सीड बॉल्स।

"धरना स्थल पर, आगे के रास्ते पर चर्चा करने के अलावा, हम अपने कुछ दैनिक काम भी पूरा करते हैं - डोरी (एक स्थानीय फल) इकट्ठा करना, तेंदु पत्ते बांधना, और महुआ फूल के बीज एकत्र करना और अलग करना। हाल ही में होने जंगल को बचाने के लिए सीड बॉल बनाना भी शुरू किया है," सूरजपुर की रहने वाली 32 साल की रजनी पोयम कहती हैं।

श्रीवास्तव का कहना है कि अडानी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड जैसे निजी निकायों को वन भूमि का हस्तांतरण स्वदेशी समुदायों को सम्मान के जीवन के अधिकार, स्वस्थ पर्यावरण के अधिकार, उनकी संस्कृति और आवास के संरक्षण के अधिकार से वंचित करेगा।

इसके अतिरिक्त, इस पारिस्थितिकी को बाधित करने से इस क्षेत्र में मानव-हाथी संघर्षों को ही बढ़ावा मिलेगा। हम हसदेव में स्थानीय वन विभाग और भारतीय वन सेवा से संपर्क कर चुके हैं, और जब वे जवाब देंगे तो कहानी को अपडेट करेंगे।

हसदेव अरण्य - जिसे अक्सर जंगल में रहने वाले समुदायों द्वारा मजाक में 'एटीएम' कहा जाता है - आजीविका के प्रदाता से कहीं अधिक है। स्थानीय संस्कृति और पहचान इस भूमि और जंगल में गहराई से निहित है, स्थानीय लोग कहते हैं। वह यह भी बताते हैं कि वे हसदेव अरण्य के लिए लड़ाई जारी रखेंगे।